पूर्व प्रतिभागियों के बोल

मीनू कँवर

04 Apr, 2019

किसी भी देश के लिए सरकार सबसे ज़रूरी होती है और इस कोर्स में सीखा कि उससे कैसे जुड़ना है। इस कोर्स में मैंने सीखा की पंचायत में काम कैसे होता है और क्या कमी आती है, इसलिए मेरी कोशिश रहेगी कि अब मैं… जाकर अपने लेवल पर समझ कर कुछ कर सकूं।

शिवकांत तिवारी

02 Jan, 2019

अभी भी ग्रामीणों में यह धारणा बनी रहती है कि जो भी समस्या है, उसका निवारण सरकार या सरकार के मुख्य शीर्ष व्यक्ति ही कर सकते हैं। यह कोर्स सभी को एक सक्रीय नागरिक बनने के लिए प्रेरित करता है। सभी सदस्यों … को सेल्फ लर्निंग बढ़ाने के लिए यह कोर्स करना चाहिए। कोर्स करने के पश्चात कार्य करने की सही समझ हो पाएगी। समस्याओं का समाधान करने में सहूलियत होगी तथा अधिकार एवं कार्य की समझ विकसित होगी जिससे जटिलताओं के बीच भी कार्य कर सकेंगे।

दीपक कुमार सैनी

02 Jan, 2019

पैसा कोर्स करने के बाद शासन और प्रशासन के प्रति मेरे नज़रिए में काफी बदलाव हुआ है। हमें यह ज्ञात हुआ की वर्तमान परिस्थितियों में प्रशासनिक ढांचा किन जटिलताओं के बीच अपना कार्य कर रहे हैं। किसी भी स्तर पर… स्पष्ट जवाबदेही न होने के कारण सेवा वितरण प्रणाली में कई दोष मौजूद हैं, फिर भी यदि आम नागरिक जागरूक हो कर आवाज़ उठाये और सरकार से संवाद स्थापित करे तो मौजूदा सेवा प्रणाली में आवश्यक सुधार हो सकते हैं।