विकेन्द्रीकरण क्या है?


आप इस हिस्से में क्या बताना चाहते हैं?
  • विकेन्द्रीकरण क्या है?    
  • विकेन्द्रीकरण क्यों ज़रूरी है?     
लर्निंग आउटकम
  • प्रतिभागी समझ पायेंगे कि विकेंद्रीकरण से क्या है| विभिन्न स्तर की सरकार की क्या भूमिका होती है तथा सरकार के प्रत्येक स्तर की अपनी एक अहमियत होती है|

समय: 45 मिनट

तरीका: लेक्चर (नीचे दिए गए पीपीटी का इस्तेमाल करें)

विकेंद्रीकरण क्या है?     

सबसे पहले आप सभी से पूछो कि वह विकेन्द्रीकरण से क्या समझते हैं? मोटे तौर पर शायद निकल के आये कि शक्ति का बटवारा।

आपको बताना होगा कि विकेन्द्रीकरण मतलब हर स्तर की सरकार के पास:

  • काम (राजनितिक)
  • लोग (प्रशासनिक)
  • पैसा (वित्तीय)
विकेंद्रीकरण क्यों ज़रूरी है?    

आपने कोर्स करते समय एक एक्टिविटी करी होगी। अब आप अपने प्रतिभागियों के साथ एक्टिविटी का मुख्य मैसेज साझा करेंगे।आपको यह बात निकालनी है कि अलग-अलग स्तरों की सरकारों की ज़रुरत ही क्यों है?

आपको कहना होगा कि हम शिक्षा का उदाहरण समझते हैं। जैसे शिक्षा व्यवस्था चलाने के लिए कुछ चीज़ें होनी ज़रूरी है जैसे कि नीति, प्लानिंग, टीचर ट्रेनिंग, अनुश्रवण, और किताब छपाई आदि। सरकार 3 स्तरों पर है: केंद्र, राज्य और स्थानीय। अब यह फैसला कैसे होगा कि कौन सा काम किस स्तर पर बेहतर हो सकता है।

जैसे शायद किताब छपाई अगर बड़े पैमाने पर हो तो शायद ज़्यादा किफायती हो,इसलिए शायद इसको ऊँचे स्तर पर करना फायदेमंद हो सकता है। वहीं अगर कोई काम ऐसा है जिसमे बाहरी प्रभाव भी पड़ता है जैसे टीचर ट्रेनिंग, उसको भी ऊँचा स्तर पर करना चाहिए (अगर अलग-अलग राज्यों या स्थानीय सरकारों में अलग ट्रेनिंग होगी तो शायद देश भर में या राज्य भर में शिक्षा के स्तरों में असमानता आ सकती है।

यदि मकसद यह है कि सभी लोगों को एक समान सुविधा पहुँचाना सुनिश्चित करना है, तो यह उच्च स्तर पर करना ही बेहतर होगा (उदाहरण के लिए दूरस्थ क्षेत्रों में स्कूलों के लिए अतिरिक्त धन)

यदि लोगों की अपेक्षाएं अलग-अलग हैं, तो इन अलग-अलग प्रकार की अपेक्षाओं को हल करने के लिए यह गतिविधि निचले स्तर पर ही करना बेहतर होता है, जैसे स्कूल के समय का निर्धारण करना या अनुश्रवण करना क्योंकि अगर स्थानीय सरकार करेगी तो वह स्कूल के सबसे पास होने के साथ ही समुदाय की शिक्षा को बेहतर करने में सबसे ज़्यादा फायदा उनका ही है।

पॉलिसी शायद ऊपर तय होनी चाहिए ताकि देश भर में शिक्षा का स्तर एक जैसा हो सके और ऐसा ना हो कि किसी स्कूल में जो क्लास 4 में सिखाया जाए वो कही और क्लास 8 में।

लेकिन इस चर्चा में आपको यह याद रखना होगा कि आपको सिर्फ ऊँचे और नीचे की स्तरों की सरकार की बात करनी है। आपको यह नहीं कह ना है कि यह काम केंद्र या राज्य या स्थानीय स्तर पर होगा बल्कि यह की दूसरे स्तरों के मुकाबले ऊपर या नीचे सौंपा जाना चाहिए। आपको यह भी बताना चाहिए कि कभी कभी इस समझ से हट कर भी फैसले लिए जा सकते हैं जैसे किताब छपाई शायद आप नीचे करना चाहें क्योंकि आप नीचे के स्तर पर व्यापर को बढ़ावा देना चाहते हैं जिससे नीचे लोग सशक्त हो सकें।

इस चर्चा के अंत में यह साफ निकल के आना चाहिए कि विकेन्द्रीकरण यानि अलग-अलग स्तरों की सरकार के ज़रुरत ही क्यों है? क्योंकि हर स्तर पर कोई ना कोई अलग-अलग काम बेहतर तरीके से किया जा सकता है।

आपके लिए संसाधन

आधे दिन का कोर्स 

एक दिन का कोर्स

दो दिन का कोर्स

आपके लिए संसाधन