भागीदारी निभाईये

आप ‘हम और हमारी सरकार' से कैसे जुड़े रह सकते हैं ?

‘हम और हमारी सरकार’ बेहतर सेवाओं की दिशा में एक कोशिश है। हम और हमारी सरकार के बढ़ते परिवार से जुड़ने के कई तरीके हैं। हमारा यही प्रयास रहेगा की आप और हम निरंतर जुड़े रहे ताकि एक दूसरे के अनुभवों और विचारों से और सीख सकें और अपने देश में एक बेहतर सेवा वितरण प्रणाली की कामना कर सके

 

 कोर्स में जुड़िये

अगर आपने अभी तक हमारे कोर्स में हिस्सा नहीं लिया है, तो आगे आयोजित होने वाले ‘हम और हमारी सरकार’ के कोर्स में हिस्सा ले सकते हैं। इससे सम्बंधित सारी जानकारी हम समय-समय पर इस वेबसाइट पर डालते रहेंगे।
यदि आप हमारे कोर्स को अपनी संस्था के लिए करवाना चाहते हैं, तो humaari.sarkaar@cprindia.org पर संपर्क करें।

 

 ‘हम और हमारी सरकार’ की वेबसाइट पर योगदान दीजिये

प्रशासन और सेवा वितरण पर हम आपके अनुभवों और विचारों को जानना चाहते हैं। आप सरकार के साथ अपने अनुभव को, अपने काम के बारे में, किसी नई योजना के बारे में अपनी राय या किसी और विषय (कोर्स से सम्बंधित) पर अपने लेख हमें भेज सकते हैं।
अगर आप कोई ऐसा लेख पढ़ते हैं जो आप अपने साथियों के साथ भी बांटना चाहते हैं, तो आप उसे भी हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘शासन-कोष’ भाग में शामिल करेंगे, जिससे बाकी साथी भी उससे सीख सकें।आपके काम से सम्बंधित रोमांचक तस्वीरें या वीडियोस भी आप हमें भेज सकते हैं।

आप अपने लेख और' अन्य योगदान इस ईमेल id पर भेजें: humaari.sarkaar@cprindia.org

 

  ‘हम और हमारी सरकार' की टीम से सवाल पूछिए!

  • क्या आपको बजट सम्बंधित दस्तावेज़ प्राप्त करने में समस्या आ रही है ?
  • क्या आप सरकारी प्रशासन के साथ काम करने में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं?
  • क्या आपको सरकार से जवाबदेही की माँग करने में रुकावटें आ रही हैं?
  • क्या आपको यह समझने में मुश्किल हो रही है कि सरकारी सिस्टम में काम कैसे करवाएं?

अगर आपके काम में आपको सरकारी प्रशासन, सार्वजनिक वित्त, या सामाजिक जवाबदेही से सम्बंधित कोई समस्या आती है, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं।

आप हम तक अपने सवाल भेज सकते हैं! हमारी टीम आपको सहयोग करने में पूरी कोशिश करेगी।

आप हमें humaari.sarkaar@cprindia.org पर अपने सवाल भेज सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे।

आप सभी के काम के अनेक क्षेत्रों और राज्यों के चलते, शायद हमारे लिए हर बार आपकी मदद करना संभव न हो, मगर हमारी टीम का यह प्रयास रहेगा की आपके ज़्यादा से ज़्यादा सवालों का हम समाधान निकालने में आपका समर्थन करें।

 

   ‘आपके शहर में सुशासन की पहल : सरकार और NGOs के आयोजनों में जुड़िये

हमारा मानना है कि हमारे साथ-साथ, सरकार और अन्य सामाजिक क्षेत्र की संस्थाओं से जुड़े रहना भी अहम् है। सबके साथ मिलकर ही एक बेहतर सेवा वितरण प्रणाली का निर्माण मुमकिन है। इसके लिए सभी के बीच आपस में संवाद की ज़रूरी भूमिका है। हमारी कोशिश है कि आप तक सरकार और संस्थाओं द्वारा आयोजित ऐसे आयोजनों के बारे में जानकारी ला सकें, जिनमें शामिल होकर आप अपने काम को और बेहतर समझ सकेंगे।

इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि यह जानकारी हमारी टीम ने सिर्फ इकठ्ठा की है, और इन आयोजनों के समय या जगह में बदलाव संभव हो सकता है।

अगर आप भी अपने क्षेत्र के ऐसे किसी आयोजन के बारे में हमें बताना चाहते हैं, तो humaari.sarkaar@cprindia.org पर पूरे विवरण के साथ हमसे संपर्क कर सकते हैं।