राज कौशल पोर्टल (Rajasthan Labour Employment Exchange)

किसी से छुपा नही है की कोरोना जैसी महामारी के चलते रोजगार की स्थिति पूरे देश में डगमगा गयी है। जिससे श्रमिक व मजदूरों की स्थिति बहुत खराब हो गई है। देश के लगभग सभी राज्यों मे लॉकडाउन से आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पडा है। श्रमिकों को आसानी से रोजगार मिल सके तथा श्रमिकों की कमी का सामना कर रहे उद्योगों को सुगमता से श्रमिक उपलब्ध हो सकें इसके लिए राजस्‍थान राज्य ने एक बड़ी पहल की है। राजस्‍थान सरकार ने अपने राज्य के श्रमिको को रोजगार देने के लिए राजकौशल पोर्टल की शुरूआत की है। राज कौशल पोर्टल को राज्य के श्रम उद्योग विभाग, सूचना प्रोद्योगिकी, व राजस्‍थान विकास निगम आदि सभी विभाग द्वारा मिलकर शुरू किया गया है। राजकौशल पोर्टल पर प्रवासी श्रमिक आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। यह पोर्टल उद्योगों की जरूरतों व मजदूरों की आवश्‍यकता के बीच डिमांड सप्‍लाई प्‍लेटफॉर्म की तरह काम करेगा।

इस पोर्टल में 12 लाख प्रवासी श्रमिकों के साथ ही नियोजन कार्यालयों तथा भवन एवं अन्य संनिर्माण बोर्ड के पंजीकृत श्रमिकों, आरएसएलडीसी एवं आईटीआई में प्रशिक्षित कुल 53 लाख से अधिक श्रमिकों एवं जनशक्ति का डाटा शामिल किया गया है। साथ ही करीब 11 लाख से अधिक नियोक्ताओं को भी इस पर पंजीकृत किया गया है। इसके अलावा कोई भी श्रमिक इस पोर्टल पर स्वयं का रजिस्ट्रेशन करा सकता है। 

राजकौशल पोर्टल के मुख्य उद्देश्य
  • सेवाप्रदाता व सेवाग्राही हेतु ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाना
  • संस्थान / फर्म / कम्पनी / व्यवसायी / व्यक्ति विशेष आदि को आवश्यकतानुसार स्थानीय कार्मिक उपलब्ध करवाना
  • रोजगार के इच्छुक लोगों को घर के नजदीक सेवा प्रदाता की जानकारी प्रदान करना
  • आवश्यकतानुसार श्रम शक्ति का विशेष प्रशिक्षण करवाकर कौशल उन्नयन करना
  • राज्य में उपलब्ध श्रम शक्ति के उत्थान के लिए योजनाओ के निर्माण में सहायता हेतु इनका ट्रैक रिकॉर्ड व डेटाबेस तैयार करना
  • ऑनलाइन रोजगार केंद्र के रूप में कार्य कर, कोराना जैसी महामारी या आपदा के समय बेरोजगारों को रोजगार के अवसर तथा औद्योगिक श्रम की आपूर्ति सुनिश्चित करना
  • प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि करना
  • आपदा प्रबंधन हेतु स्थानीय संसाधनों की उपलब्धता
राज-कौशल पर पंजीकरण
  • www.sso.rajasthan.gov.in अथवा www.rajkhaushal.rajasthan.gov.in के माध्यम से अपनी SSO ID से login करके G2C  एप्लिकेशन में Rajkaushal एप्लिकेशन  को Access करके । 
  • निकटतम eMitra कियोस्क पर जाकर।

पंजीयन करवाते समय यिद उसका डाटा राज-कौशल पर उपलब्ध है तो कुछ सूचनाएं स्वतः ही भर जाएगी साथ ही वह अपनी रोजगार की स्थिति, सेवा श्रेणी, कार्य का प्रकार, शैक्षणिक योग्यता, तकनिकी योग्यता आदि डालकर अपना पंजीयन करवा सकता है|

राज-कौशल पर नियोक्ता (Employer) पंजीकरण
  • कोई भी नियोक्ता अपने SSO ID या eMitra कियोस्क पर उपलब्ध सर्विस के द्वारा इस पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं। सबसे पहले, BRN (व्यवसाय पंजीकरण संख्या) डालनी होगी, यदि नियोक्ता के पास बीआरएन नंबर नहीं है, तो उसे लिंक दिया जाएगा जिसका उपयोग करके तुरंत BRN ले सकता है। पंजीयन होते ही SMS द्वारा सूचित कर दिया जायेगा।
श्रमिक/जनशक्ति व नियोक्ता हेतु निर्देश:
  • श्रमिक/जनशक्ति को नियोक्ता की प्रमाणिकता स्वय के स्तर पर जांचनी होगी। इस सम्बन्ध में   राजकौशल पोर्टल या राजस्थान सरकार की कोई जिम्मेदारी नही होगी।
  • रोजगार देने से पहले श्रमिक/जनशक्ति की योग्यता की जाँच करना नियोक्ता की स्वय की जिम्मेदारी होगी। इस सम्बन्ध में  राजकौशल पोर्टल या राजस्थान सरकार की कोई जिम्मेदारी नही होगी।
अपडेट 

राज कौशल पोर्टल पर श्रमिक द्वारा पंजीयन करने की सुविधा पहले ईमित्र कियोस्क के माध्यम से एवं श्रमिक स्वयं भी मोबाइल नंबर या आधार नंबर या एसएसओ आईडी के माध्यम से पंजीयन करवा सकता था.  पंजीयन की प्रक्रिया को अधिक सरल एवं सुविधाजनक बनाने के लिए अब सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा राज कौशल पोर्टल पर श्रमिकों का पंजीयन करवाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई ) की सहायता से राज बोट की सुविधा प्रारंभ की है . राज बोट की सहायता से श्रमिक सामान्य प्रश्नों का जवाब देते हुए बहुत आसानी से अपना पंजीयन करवा सकते हैं साथ ही अपनी कौशल का उन्नयन करने हेतु प्रशिक्षण की आवश्यकता भी दर्ज करवा सकते हैं ।

राज बोट एक रोबोटिक्स पर आधारित एक चौट बोट है जो राज कौशल पर उपलब्ध डाटा के आधार पर स्वयं ही प्रश्नों को सामान्य हिंदी में जारी करता है जिनका उत्तर देते हुए श्रमिक इस सुविधा का लाभ अपने पंजीयन में ले सकते हैं।