‘हम और हमारी सरकार’ कोर्स में हिस्सा लेने का अनुभव

मैं सतीश कुमार, CECOEDECON संस्था से हूँ। मैंने यह कोर्स दिनांक 14 से 16 मार्च 2019 के बीच जयपुर में किया था। और इस कोर्स से मैंने यह सीखा कि हमारी सरकार क्या होती है । इसकी पूरी जानकारी मुझे कोर्स के माध्यम से मिली जैसे सरकार क्या है, कौन है और विकेन्द्रीकरण क्या है। इन सभी के साथ, बजट एवं प्लानिंग और सरकार की सभी चीज़ों की जानकारी मुझे कोर्स के माध्यम से मिली। इसलिए यह कोर्स सभी संस्थाओं और सरकारी विभागों को मिलना चाहिए जिससे कि यह जानकारी मिल सके कि सरकार क्या है, कैसे चलती है और इसे कौन चलाता है।

यह कोर्स करने के बाद मुझे यह समझ आया है और ग्रामीण स्तर पर भी लोगों को भी अब समझाने में परेशानी नहीं होती है। ग्रामीण सरकार का बजट देखना एक महत्वपूर्ण चर्चा बिंदु रहता है और इस कारण कोर्स की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, और ग्रामीणों को समझाने में भी परेशानी नहीं होती है। यह कोर्स लोगों की समझ बनाने में सहायक रहा और इसलिए सभी संस्थाओं के वर्कर्स को करना चाहिए, ताकि उसका लाभ उठा सकें। एवं ‘हम और हमारी सरकार’ कोर्स को भी सीख मिलती रहे।

मेरी तरफ से मैं कहना चाहता हूँ कि :
गरीबों की सदा सहायता करना सीखें
अपने लक्ष्य पर टिके रहे
डर का सामना करें
सच बोलने की सदा हिम्मत रखें

इन चीज़ों पर भी ध्यान देने की ज़रुरत है, इसलिए सभी साथियों से निवेदन है कि यह बातें ध्यान में रखें, जिससे सभी का भला हो सके।

(सतीश ने मार्च 2019 में ‘हम और हमारी सरकार’ के जयपुर में आयोजित खुले कोर्स में हिस्सा लिया था)