हमारे बारे में

अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव

अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव, सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च, भारतीय शासन व्यवस्था में पारदर्शिता और जवाबदेहिता को बढ़ाने के लिए पिछले कई वर्षों से काम कर रहा है।

हमारा मानना है कि जब लोग सशक्त होंगे, सेवा प्रदाता उत्तरदायी होंगे और नीति निर्माता जागरूक होंगे, तभी इनके बीच एक पक्की साझेदारी बैठ पाएगी, जिससे जवाबदेही के लिए उचित वातावरण बन पायेगा।

हमारा मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक सेवाओं के कुशल कार्यान्वयन में आने वाली कठिनाइयों को पहचानना, और उनका विश्लेषण करके नीति निर्माताओं, सेवा प्रदाताओं तथा नागरिकों के सामने लाना है। अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव का यह मानना है कि सरकार की जवाबदेहिता को मज़बूत करने और सेवा वितरण में सुधार लाने के लिए, सार्वजनिक चर्चा के लिए सूचना उपलब्ध करवाना अनिवार्य है।

अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव का काम 3 मुख्य पहलुओं से सम्बंधित है -

1) सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं के कार्यान्वयन के बारे में अनुसंधान सबूत निर्माण करना
2) उनको लेकर सरकार के प्रत्येक स्तर पर तथा नागरिकों के साथ सार्वजनिक चर्चा को बढ़ावा देना
3) और सार्वजनिक सेवाओं की वितरण प्रणाली में पारदर्शिता एवं जवाबदेहिता को आगे बढ़ाने के लिए क्षमता निर्माण के काम के द्वारा जवाबदेही हस्तक्षेप उत्प्रेरित करना।

अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव में क्षमता निर्माण का काम

अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव की दूरदर्शिता और मिशन हैं कि जवाबदेह और पारदर्शी सेवा वितरण प्रणाली स्थापित हो सके। इसके लिए हम नीति निर्माताओं, सेवा प्रदाताओं और नागरिकों के साथ जुड़कर संस्थाओं में जवाबदेही को संरचनात्मक तरीकों से स्थापित करना चाहते हैं।

हमारा प्रयास इन तीनों समूहों के साथ काम करके इनके बीच की गाँठों को और मज़बूत करना है। हमारा लक्ष्य सामाजिक जवाबदेही को मज़बूत करने और अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव के कार्य के आधार पर, व्यवस्थित सीखने के अवसरों जैसे पाठ्यक्रमों, कार्यशालाओं और अनुभव सम्बन्धी कार्यक्रमों का आयोजन करके उनके ज़रिये परिवर्तन को उत्प्रेरित करना है।

हमारा प्रयास है कि अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव के रिसर्च अनुभवों को हम सरकार और जनता तक पहुँचायें ताकि वे इन जानकारियों को अपने निर्णय प्रक्रियाओं में शामिल कर सकें।

हम और हमारी सरकार

‘हम और हमारी सरकार’ कोर्स की उत्पत्ति इस एहसास से हुई कि अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव की रिसर्च के जांच-परिणाम और नतीजे ज़मीनी स्तर पर पहुँचकर, नागरिकों को सरकार को बेहतर समझने और बेहतर सेवाएँ प्राप्त करने में मददगार हो सकते हैं। अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव का मानना है कि सरकार और सरकारी प्रतिनिधियों के बारे में यह कोर्स, ‘रिसर्च’ और ‘प्रैक्टिस’ के फासले को कम करके, ज़मीनी स्तर के सामाजिक कार्यकर्ताओं (और नागरिकों) तक अमूल्य जानकारी पहुँचा सकता है।

अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव के 'हम और हमारी सरकार' कोर्स का मुख्य सार है कि विकेन्द्रीकृत सरकारी व्यवस्था में सक्रीय और जानकार जनता की भूमिका किस प्रकार होनी चाहिए। इस कोर्स के माध्यम से हम अपने प्रतिभागियों को सरकार और उसके तंत्र को समझाते हुए विभिन्न जटिलताओं के बारे में सूचित करना चाहते हैं, ताकि यह बात सामने आ सके कि कुशल सार्वजनिक सेवा वितरण को मज़बूत कैसे बना सकते हैं। 'हम और हमारी सरकार' कोर्स के द्वारा हम चाहते हैं कि प्रतिभागी सरकार को बहुत करीब से समझें तथा उसके बाद वे सरकार के साथ और ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर सकें।