साथियों को जानिये : रंजीत घोष

नाम : रंजीत घोष
आयु : 30
संस्था : प्रथम
पद : MME Associate
क्षेत्र (जगह ) : पश्चिम बंगाल

1) अपनी संस्था और काम के बारे में कुछ बताईये?

प्रथम संस्था भारत के 23 राज्यों में शिक्षा के क्षेत्र में काम करती है। संस्था की शुरुआत 1995 में मुंबई में हुई थी। यह 2005 से ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की गुणवत्ता को नापतें है और हर साल Annual Status of Education Report (ASER) को निकालते हैं। मैं संस्था के साथ पश्चिम बंगाल में जुड़ा हुआ हूँ, जहाँ मैं मॉनिटरिंग, मेज़रमेंट और इवैल्यूएशन एसोसिएट का काम करता हूँ। मैं स्ट्रेटेजी बनाने में समर्थन देता हूँ जिससे हम शिक्षा की गुणवत्ता को नाप सकते हैं, और इस प्रक्रिया को बेहतर तरीके से मॉनिटर कर सकते हैं। साथ में असेसमेंट भी करते हैं।

2) आप इस क्षेत्र में काम कब से और आपके सफर की शुरुआत कैसे हुई ?

मैं 2009 से यहाँ काम कर रहा हूँ। मैंने वालंटियर के रूप में शुरुआत की थी। अब मैं स्टेट मॉनिटरिंग, मेज़रमेंट और इवैल्यूएशन एसोसिएट हूँ। जब मैं कॉलेज के दूसरे साल में था तो मैंने पैसे कमाने के लिए टयूशन देना शुरू किया, क्योंकि मेरे पिता पढ़ाई के पैसे नहीं दे पा रहे थे। मैंने देखा की काफी लोग अपने बच्चों के पढ़ाई नहीं दे पा रहे थे। बच्चे पढ़-लिख नहीं पा रहे थे और बेसिक गणित भी नहीं कर पा रहे थे। फिर मैंने और मेरे दोस्तों के उनको पढ़ाने को वालंटियर किया।

3)अभी तक के सफर में सबसे गर्व की बात क्या रही है ?

मैंने प्रथम वालंटियर के रूप में शुरुआत की थी। अब मैं स्टेट मॉनिटरिंग, मेज़रमेंट और इवैल्यूएशन एसोसिएट हूँ।इस संस्था में बहुत कुछ सीखा और कई प्रोग्रामों का अनुभव मिला। अपने आप को बेहतर करने का मौका मिला। इसी से मैं वालंटियर से स्टेट एसोसिएट बन सका। फिर साल 2013-14 में सरकार के साथ काम करने का प्रोग्राम शुरू किया। डाटा इखट्टा करने में कई मुश्किलें होती थी और सरकार का समर्थन किया। हमने अपने प्रोग्राम को समय के साथ और बेहतर बनाया और अब प्रोग्राम काफी अच्छा कर रहा है। टीम के सदस्य अच्छा काम कर रहे हैं और सरकार के लोग हमारे योगदान को पहचानते हैं।

4) इस क्षेत्र में काम करने की सबसे बड़ी चुनौती ?

अलग-अलग लोगों के साथ काम करते हैं। कुछ राजनेता होते हैं, कुछ पढ़े-लिखे और कुछ नहीं।

5) आगे चलते हुए, काम से सम्बंधित आपके क्या लक्ष्य हैं?

मैं analysis पर काम कर रहा हूँ और इसको बेहतर सीखना चाहता हूँ। मेरा लक्ष्य डेटा analyst बनना है, और साथ में सारी राज्य सरकारों के साथ पक्की साझेदारी बनाना है। मैंने ‘हम और हमारी सरकार’ कोर्स की ट्रेनिंग भी ली है और सरकार के बजट, प्लानिंग और टैक्स सिस्टम, और सक्रीय नागरिक होने के के बारे में सीखा है। मेरी कोशिश रहेगी कि इस जानकारी को अपने काम में उपयोग कर सकूँ।

6) इस क्षेत्र में काम करने वाले बाकी लोगों के लिए कोई सन्देश या सलाह?

मैं लोगों से कहना चाहता हूँ कि ‘हम और हमारी सरकार’ कोर्स में हिस्सा लेने की कोशिश करें। साथ ही, शिक्षा पर योजनाओं को अपडेट करने की ज़रुरत है, और साथ ही प्रोग्राम को बेहतर बनाने के लिए सरकार के समर्थन की ज़रुरत है। किसी भी डाटा को सही से अनलाइस करना ज़रूरी है, और किसी को भी गलत मैसेज नहीं देना चाहिए।

7) कौन सी जगह देखना या जाना चाहते हैं?

अगर मौका मिला तो मैं अमेज़न रेनफॉरेस्ट ज़रूर जाना चाहूंगा।