साथियों को जानिये : दीपक सैनी

नाम : दीपक कुमार सैनी

आयु : 23 वर्ष

संस्था : समुत्कर्ष युवा विकास नवयुवक मंडल

पद : अध्यक्ष

क्षेत्र (जगह) : चोमू जिला जयपुर

1) अपनी संस्था और काम के बारे में कुछ बताईये 

हमारी संस्था समुत्कर्ष युवा विकास नवयुवक मंडल विगत 20 वर्षों से सामाजिक सरोकारों से जुड़े विभिन्न विषयों पर अनवरत कार्य कर रही है। इस दौरान मंडल ने एवं मंडल के सदस्यों ने अनेक उपलब्धियां प्राप्त की है जिसके अंतर्गत हमारी संस्था को नेहरू युवा केंद्र युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से दो बार श्रेष्ठ जिला स्तरीय युवा मंडल पुरस्कार से  सम्मानित किया गया । साथ ही युवा मंडल के विभिन्न सदस्यों को तहसील व जिला स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है ।

2) आप इस क्षेत्र में काम कब से कर रहे हैं, और आपके सफर की शुरुआत कैसे हुई?

वर्ष 2006 में संस्था द्वारा शहीद ए आजम भगत सिंह के जन्म शताब्दी वर्ष पर आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा में परीक्षार्थी के रूप में शामिल हुआ । उस परीक्षा के दौरान मैंने अनुभव किया कि वर्तमान समाज में देश के सांस्कृतिक व ऐतिहासिक मूल्यों में निरंतर कमी हो रही है जिस कारण हमारा देश व समाज विकास की धारा से दूर है साथ ही संस्था के सदस्यों द्वारा उस दौरान किए जा रहे हैं  निस्वार्थ कार्य को देख कर मेरे मन में भी सामाजिक कार्य करने के प्रति रुचि जागृत हुई । वर्ष 2010 में मैंने 12वीं कक्षा की परीक्षा दी और उसके बाद मेरी तीन माह की छुट्टियां थी उस दौरान मैं संस्था कार्यालय में जाकर संस्था के सदस्यों से मिला तथा उनसे प्रभावित होकर संस्था से जुड़ा उसके बाद विभिन्न कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से शामिल हुआ जिससे प्रभावित होकर संस्था के लोगों ने मुझे संस्था में उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी। और मैंने संस्था के सदस्यों का विश्वास नहीं तोड़ा जिसके परिणाम स्वरूप वर्ष 2016 में मुझे संस्था का अध्यक्ष बनाया गया । अध्यक्ष बनने के बाद मेरे कार्य करने की गति व शैली में काफी बदलाव हुआ तथा इस दौरान हमने महिला सशक्तिकरण, नशा मुक्त भारत, स्वच्छ भारत जैसे अनेक विषयों पर प्रभावी रूप से कार्य किया जो अनवरत जारी है ।

3) अभी तक के सफर में सबसे गर्व की बात क्या रही है?

जब कभी भी हमारे द्वारा किए गए प्रयासों से किसी जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता होती है तो वह हमारे लिए आनंददायी व गर्व की बात होती है फिर भी इस दौरान मेरे द्वारा किए गए कार्यों में जिन कार्यों से मुझे अत्यधिक प्रसन्नता प्राप्त हुई वे निम्न प्रकार है:

  • वर्ष 2016 में संस्था का उपाध्यक्ष बनने के बाद मैंने संस्था को मिला श्रेष्ठ जिला स्तरीय युवा मंडल का सम्मान मंडल उपाध्यक्ष के तौर पर प्राप्त किया।
  • जिस सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता को देख कर मेरे मन में सामाजिक कार्य के प्रति रुचि जागृत हुई उससे भी बड़े स्तर पर नशा मुक्त भारत श्रेष्ठ भारत विषय पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का सफल आयोजन संस्था के अध्यक्ष पद पर रहते हुए करवाया।
  • संस्था ने अनेक रक्तदान शिविरों का आयोजन करवाया जिसमें अंतिम आयोजन 29 जनवरी 2017 को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री तथा खेल मंत्री श्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर के जन्मदिवस के उपलक्ष पर किया गया जिसमें माननीय मंत्री जी की  गौरवमयी उपस्थिति रही ।
  • मेरे द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों को चोमू एसडीएम द्वारा 26 जनवरी 2018 को आयोजित तहसील  स्तरीय सार्वजनिक समारोह में सम्मानित किया गया ।
  • इस दौरान नेहरू युवा केंद्र युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मुझे विभिन्न देशों की यात्रा हेतु नामित किया गया यह भी मेरे लिए एक गौरव का विषय है परंतु पढ़ाई की वजह से मैं कहीं जा नहीं सका।

4) इस क्षेत्र में काम करने की सबसे बड़ी चुनौती क्या रही है?

चुनौतियां सभी क्षेत्रों में है परंतु अगर बात सामाजिक सेवा क्षेत्र की की जाए तो यहां चुनौतियों की कोई कमी नहीं है जब हम समाज विकास हेतु निस्वार्थ भाव से कार्य करते हैं तो विभिन्न लोगों को यह बात हजम नहीं होती है की समाज में ऐसे लोग भी हैं जो निस्वार्थ भाव से कार्य कर सकते हैं । और फिर लोग हम जैसे लोगों का विरोध प्रारंभ कर देते हैं जिससे कभीकभी तो मन में विचार आता है की हम किन लोगों के हित के लिए कार्य कर रहे हैं परंतु फिर भी आत्म संतुष्टि के लिए स्वयं के आत्मसम्मान को परे रखकर हम अनवरत यह कार्य करते हैं और करते रहेंगे । इस दौरान हमने एक महिला सहकारी समिति का गठन किया प्रारंभ में इस समिति के गठन हेतु महिलाएं सदस्य बनने से कतरा रही थी फिर भी हमने हिम्मत नहीं हारी तथा लगातार कोशिश करते रहे जिसके परिणाम स्वरूप 3 महीने बाद हमें 25 महिला सदस्य मिले जो समिति का गठन करवाने के पक्ष में थे फिर धीरे धीरे करके वर्तमान समय में इस समिति में 263 महिला सदस्य हैं । क्षेत्र में निम्नलिखित चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

  • सामाजिक चुनौतियां
  • आर्थिक चुनौतियां
  • राजनीतिक चुनौतियां

5) आगे चलते हुए, काम से सम्बंधित आपके क्या लक्ष्य हैं?

भविष्य में हम महिला सशक्तिकरण के विषय पर व्यापक रूप से कार्य करना चाहते हैं जिसके तहत हमारे द्वारा गठित महिला सहकारी समिति को हम तहसील स्तर पर बढ़ाना चाहते हैं तथा हमारा लक्ष्य है कि आगामी वर्षों में हम चोमू क्षेत्र में एक महिला बैंक स्थापित कर सके । और हमारा मुख्य उद्देश्य हमेशा से रहा है कि हम जिस किसी प्रकार से किसी जरूरतमंद की सहायता  कर सकें करे ।

6) इस क्षेत्र में काम करने वाले बाकी लोगों के लिए कोई सन्देश या सलाह?

वैसे तो मैं अभी इस स्थिति में स्वयं को नहीं पाता कि मैं दूसरों को कोई सलाह दे सकू अभी तो मैं स्वयं दूसरों की सलाह लेकर कार्य कर रहा हूं फिर भी एक निवेदन इस क्षेत्र के लोगों से मैं करना चाहूंगा की जब हम समाज विकास हेतु कार्य कर रहे हैं तो उस समय हमें स्वयं के आत्मविश्वास को बनाएं रखने की आवश्यकता है तथा जो कभी समाज विकास हेतु स्वयं के आत्म सम्मान से भी समझौता करना पड़े तो उससे घबराना नहीं चाहिए । और इस क्षेत्र में कार्य करने से पहले हमें समाज में लोगों का विश्वास जीतने की आवश्यकता होती है ।

7) आपका मनपसंद खाना क्या है?

दाल बाटी चूरमा, शुद्ध देसी घर का खाना

8) आपको क्या करना बिलकुल पसंद नहीं है?

समय व रुपयों दोनों की फिजूलखर्ची, अनावश्यक घूमना

9) कौन सी जगह देखना या जाना चाहते हैं?

जापान, लंदन, सिंगापुर