इस साल के 5 सबसे कामयाब और पसंद किये गए लेख

साल 2019 ख़तम पर है। इस साल ‘हम और हमारी सरकार’ का सफर और बढ़ा है। आप जैसे कई साथी हमारे साथ हमारे नए कोर्स में जुड़े और इस परिवार का हिस्सा बने। साथ ही, ऑनलाइन भी हमने आपस में जुड़े रहने का एक प्रयास किया। शासन प्रशासन, सरकारी अधिकारी, वित्तीय मामले, आप सब के काम की कहानियाँ, बजट, जवाबदेही आदि कई मुद्दों पर चर्चा इसी वेबसाइट से हुई। 

साल ख़तम होने से पहले, आईये देखते हैं इस साल हमारी वेबसाइट के 5 सबसे कामयाब और सराहे गए लेख:

बेहतर शिक्षा का एक प्रयास

कोर्स के साथियों द्वारा लिखे गए सभी बढ़िया लेखों में से, शिक्षा के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश से प्रेम प्रभा चंदेल का यह लेख खूब पढ़ा गया। जून 2019 में उन्होंने ‘हम और हमारी सरकार’ कोर्स में हिस्सा लिया था।

क्यों जरूरी है बजट के आंकड़ों को समझना?

बजट के बारे में सबको जानने में रूचि होती हैं। लेकिन बजट में क्या और क्यों देखना ज़रूरी है? इस सवाल का जवाब हमने शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता पर अपनी ‘बजट ब्रीफ’ सीरीज़ से आंकड़े लेकर आप तक पहुँचाया। बजट के मुद्दे पर सबसे ज़्यादा पढ़ा गया लेख। 

पंचायत ऑफिस का परिचय

पंचायत ऑफिस में आप सब अपने अलग-अलग कामों के लिए अक्सर जाते हैं। इसलिए पंचायत ऑफिस में कौन लोग और अधिकारी होते हैं और यहाँ कौन से काम होते या नहीं होते हैं, यह जानना ज़रूरी है। हमारी उम्मीद है कि व्यवस्था को बेहतर समझ कर उनसे बेहतर जुड़ पाए होंगे!

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019

नयी शिक्षा नीति में सरकार के क्या-क्या प्रस्ताव रहे? जानिये इस आसान तरीके से ।

प्रशासन के सितारे: अभीनीत कात्यन

इस साल ‘प्रशासन के सितारे’ में हम कई होनहार और कर्मशील अधिकारियों से मिले। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के खंड विकास अधिकारी के साथ यह इंटरव्यू इस भाग का सबसे ज़्यादा पढ़ा गया लेख हुआ। महिला सशक्तिकरण, ई-गवर्नेंस और अन्य मुद्दों पर जानिये यह क्या क़दम उठा रहे हैं। 

क्या इनके अलावा आप को कोई और हिस्सा बहुत पसंद आया? हमें बताईये!